1. उपकरण बंद रखें

बिजली की बचत करने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप जितने भी ज्यादा उपकरण बेवजह इस्तेमाल करते हैं यह ज्यादा देर तक इस्तेमाल करते हैं उनका इस्तेमाल ना करें अगर आपके कमरे में कोई भी नहीं है तो आप उस कमरे की सारी लाइट और पंखे बंद कर दें.

1 मिनट के लिए भी काम के लिए जा रहे हैं तो आप उस 1 मिनट के लिए भी अपने कमरे के सारे उपकरण बंद रखें बहुत बार हम सोचते हैं कि 1 मिनट का काम है तो क्या बंद करना और इसी तरह हमारे बिजली के बिल में बढ़ोतरी होती है. तो अगर आप 1 मिनट भी कहीं जाओ तो अपने सारे रूम की लाइट को बंद करके ही जाए.

2. LED Bulb का इस्तेमाल करे

अगर आपके घर में पुराने बल्ब लगे हुए हैं तो उनकी जगह आप LED बल्ब का इस्तेमाल करें अगर आपके घर में सीएफएल लगाई हुई है तो उसकी जगह भी आप LED बल्ब का ही इस्तेमाल करें अगर आप कहीं पर 10W की CFL का इस्तेमाल करते हैं वहां पर आप 3W की LED बल्ब का इस्तेमाल करेंगे तो आपको उससे ज्यादा रोशनी मिलेगी. और अगर आप कहीं पर 40W के CFL का इस्तेमाल करते हैं तो उसकी जगह आप सिर्फ 12W का LED बल्ब का इस्तेमाल करें तो वह उससे ज्यादा रोशनी देगा और इस प्रकार आपके बिजली की बचत काफी ज्यादा होगी .


3. 5 स्टार रेटिंग का उपकरण खरीद

जब हम मार्केट में कोई भी बड़ा उपकरण खरीदने जाते हैं जैसे कि फ्रिज माइक्रोवेव ओवन वॉशिंग मशीन तो वहां पर हम सिर्फ हमारे काम के अनुसार साइज बताते हैं कि हमें कितने लीटर का फ्रिज चाहिए या इतना बड़ा होना चाहिए लेकिन वहां पर हम उसे खरीदते समय उसकी पावर रेटिंग नहीं देखते तो आपको अब की बार जो भी उपकरण खरीदे उसकी पावर मीटिंग जरूर देखें जितनी ज्यादा पावर रेटिंग होगी उतनी ही ज्यादा बिजली की बचत होगी तो जहां तक संभव हो आप 5 स्टार रेटिंग वाला उपकरण ही खरीदें जिससे कि आप की अधिक से अधिक बिजली की बचत हो सकती है.5 स्टार रेटिंग वाले उपकरण थोड़ी सी मेहनत जरुर होते हैं लेकिन आप की बिजली की बचत काफी करेंगे.

4. A.C. को 25 ° Degree पर रखे

गर्मियों में हम अपने घर में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं. अगर आपके घर में भी आप एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं . तो उसमें आप टेंपरेचर कम से कम रखने की बजाए 25 ° Degree सेल्सियस के आस-पास ही रखें. इससे आपको नहीं तो गर्मी लगेगी और ना ही ज्यादा ठंड होगी और इससे आपकी AC आपके रूम को काफी जल्दी 25 ° Degree तापमान पर ठंडा कर देगी. जिससे कि आपके बिजली की बचत और ज्यादा हो जाएगी. अगर आपको 25 ° Degree तापमान पर भी ठंड महसूस नहीं हो रही तो आप 21-22 ° Degree तक तापमान सेट कर दें. और आपका एयर कंडीशनर ऑटोमेटिकली बंद और ON होने वाला होना चाहिए ताकि जब आपके रूम का तापमान 25 ° Degree तक पहुंचे तो यह अपने आप बंद हो जाए और जैसे ही आपके रूम का तापमान 25 ° Degree ज्यादा हो तो यह अपने आप शुरू हो जाए इस प्रकार आपके बिल में काफी बचत हो जाएगी.

5. रात को लाइट बंद रखे

रात को हम अक्सर सोते समय अपने रूम की और घर की लाइट को बंद नहीं करते जिससे कि बेवजह बिजली की खपत होती है अगर आप को रात को लाइट बंद करके नींद नहीं आती है तो आप अपने कमरे में 3W का LED बल्ब का इस्तेमाल करें जिससे कि आपके रूम में काफी रोशनी रहेगी. और जैसा की हमने पहले बताया अगर आपके घर में अपने CFL लगाई हुई है तो उन्हें हटाकर उनकी जगह LED बल्ब का इस्तेमाल करें.

6. Storage Water Geyser का इस्तेमाल करे

अगर आप सर्दियों में पानी को गर्म करने के लिए अपने घर में वाटर गीजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि जब भी आप वॉटर गीजर खरीदने जाएं तो वहां पर आपको स्टोरेज वॉटर गीजर को खरीदना है. अगर आपको नहीं पता कि स्टोरेज वाटर गीजर क्या होता है और उसका क्या फायदा है तो हम आपको बता दें की स्टोरेज वॉटर गीजर में अगर आपने एक बार पानी गर्म कर दिया तो काफी लंबे टाइम तक पानी को गर्म रखता है और दूसरे सामान्य वाटर गीजर में पानी वाटर गीजर बंद होते ही ठंडा होना शुरू हो जाता है जिसके कारण आपका वोटर गीजर उस पानी को बार-बार गर्म करता रहता है और बार-बार आपकी बिजली की खपत होती रहती है तो इसकी बजाय आप स्टोरेज वाटर गीजर का इस्तेमाल करें जो कि पानी को सिर्फ एक बार गर्म करेगा उसके बाद में उसे गर्म ही रखता है.

वाटर गीजर का टेंपरेचर 45 ° Degree के आसपास ही रखें इससे ज्यादा गर्म ना करें क्योंकि अगर आप इससे ज्यादा गर्म करेंगे तो इसके लिए वाटर हीटर ज्यादा लंबे समय तक आप की बिजली का इस्तेमाल करेगा और उसे ज्यादा टेंपरेचर का पानी का भी ज्यादा गर्म हो जाता है तो इसलिए आप सिर्फ 45° Degree के आस-पास ही तापमान रखें ज्यादा से ज्यादा 50° Degree तक ही पानी को गर्म करें .

7. Extension Board

एक्सटेंशन बोर्ड का इस्तेमाल है एक सॉकेट पर ज्यादा उपकरण लगाने के लिए करते हैं. लेकिन एक्सटेंशन बोर्ड खरीदते समय भी आप को विशेष ध्यान रखना है आजकल मार्केट में ऐसे एक्सटेंशन बोर्ड आते हैं जिनमें आपको सिर्फ एक ही Switch मिलता है जिससे कि उस एक्सटेंशन बोर्ड में लगी सारी सॉकेट की सप्लाई एक बटन से ही बंद और शुरू होती है. लेकिन बहुत बार हम एक्सटेंशन बोर्ड में ऐसे ऊपर लगाए रखते हैं जिन्हें हमें कुछ समय के लिए ही चलाना पड़ता है लेकिन हम उन्हें हम बंद नहीं करते क्योंकि उस एक्सटेंशन बोर्ड में हम दूसरे उपकरण को भी चलाए रखना चाहते हैं.

तो एक्सटेंशन बोर्ड खरीदते समय यह विशेष ध्यान रखें कि एक्सटेंशन बोर्ड की एक सॉकेट पर एक ही स्विच होना चाहिए. ताकि अगर आपका कोई भी एक उपकरण इस्तेमाल में ना आ रहा हो तो आप उस एक उपकरण को बंद कर सके जैसा कि ऊपर फोटो में दिखाया गया है आप को इस प्रकार का एक्सटेंशन बोर्ड खरीदना है.

8. कॉपर का सामान

कोई भी बिजली का उपकरण खरीदने जाते हैं अगर उसमें आपको बताया जाए कि इसमें एलुमिनियम की वायर का इस्तेमाल हुआ है जैसे कि वॉशिंग मशीन, पंखा. इनके अंदर जो वाइंडिंग की जाती है वह एलुमिनियम और कोपर कि तार से की जाती है. तो जहां तक संभव हो उपकरण खरीदे. हालांकि कॉपर की तार वाला उपकरण थोड़ा सा महंगा होता है. लेकिन यह बिजली की बचत करने में आपकी मदद करेगा क्योंकि इसके अंदर बिजली का Loss कम होता है और यह लंबे समय तक चलता है एलमुनियम की कार वाला उपकरण या फिर एलमुनियम की धार ज्यादा लंबे समय तक नहीं चलती जल्दी खराब हो जाती है. तो इसीलिए जहां तक आपका बजट हो कोशिश करें कि आप सिर्फ और सिर्फ कॉपर की तार वाला ही उपकरण खरीदे.

9. सोलर पैनल का इस्तेमाल करे

सोलर पैनल का इस्तेमाल आज हर जगह होना शुरू हो गया है सोलर पैनल लगाने से आपके घर में बहुत ज्यादा बिजली की बचत हो सकती है लेकिन सोलर पैनल लगाने से पहले आपको कुछ पैसे लगाने पड़ेंगे उसके बाद ही आप की बिजली की बचत होगी अगर आपके घर में इन्वर्टर है तो आप अपने घर में सोलर पैनल को एक MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर लगाकर अपने घर में बिजली की काफी बचत कर सकते हैं. दिन के समय में आप अपने इनवर्टर पर आने वाली Main Supply को बंद कर दें जिससे कि आपका इनवर्टर सीधा सोलर पैनल से ही चार्ज होता रहेगा और आपके घर के उपकरण जैसे लाइट पंखे इत्यादि इनवर्टर पर चलते रहेंगे और इस प्रकार आपका आधे से ज्यादा बिल सोलर पैनल पर ही निर्भर हो जाएगा और इस प्रकार आपके बिजली के बिल में काफी बचत होगी.

Enable Notifications    OK No thanks